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7 तरीके घर बैठे बैठे डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए!

 क्या आप खुद को शीशे में देख कर अपनी ठोड़ी के नीचे एक्स्ट्रा फ्लैब को देखती हैं? क्या आप नीचे की तरफ से सेल्फी लेना नहीं चाहती या अपनी ठोड़ी को छिपाने के लिए उसे स्कार्फ़ से ढकती हैं या पोलो नेक पहनती हैं ? ठीक है, हम कुछ आसान घरेलू उपचारों के साथ आये हैं जो कि पूरी तरह आपका वज़न नहीं घटता मगर ठोड़ी के नीचे फ्लैब को कम कर सकता है |

1. गम चबाना

उस डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है गम चबाना। गम चबाने से आप लगातार उन जबड़े की मांसपेशियों का इस्तेमाल कर रही होती हैं, जो कि लगातार चलने के कारण उस क्षेत्र में फैट्स को कम करता है। निचले जबड़े की यह पुनरावृत्ति गति क्षेत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, साथ ही उस जॉव लाइन को कवर करता है जिसे आप भूल गई हों।

2. ठोड़ी अभ्यास

जब आप अपने शरीर के किसी विशेष क्षेत्र में अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आप क्या करती हैं? आप उस विशेष क्षेत्र का अभ्यास करती हैं! यही सिद्धांत यहां पर लागू होता है। जैसा कि आप आश्चर्यचकित हो सकती हैं, चिन के अभ्यास मौजूद हैं और वास्तव में भी बहुत प्रभावी हैं | यहाँ 3 सरल ठोड़ी के अभ्यासों को बताया गया है, आप घर या काम पर भी अभ्यास कर सकती हैं।

क) गर्दन रोटेशन

गर्दन घूर्णन आपको स्कूल में ड्रिल के उन दिनों में वापस ले जा सकता है। हालांकि, मामूली भिन्नता वाले उन घूर्णी घूर्णन वास्तव में आपकी ठोड़ी के व्यायाम में मदद कर सकते हैं, इस अभ्यास के लिए आप सीधा खड़े रहें और अपनी छाती को छूने के प्रयास के साथ अपनी ठोड़ी को छोड़ दें। अब धीरे धीरे अपने सिर को दाहिनी ओर झुकाएं, इस स्थिति को 5 सेकंड के लिए रखें और ठोड़ी झुकाने की स्थिति में वापस आएं। बाईं ओर से भी इसे लगभग 30 सेकंड के लिए दोहराएं।

ख) कबूतर की तरह

हम सभी ने देखा है कि कैसे कबूतर एक दोहराव गति में उसके सिर को घुमाता रहता है | यह एक समान कदम है। आपको बस अपने अंगूठे से एक तरफ और दूसरी तरफ अपनी उंगलियों के साथ अपने जबड़े को पकड़ने की ज़रूरत है। अब कबूतर गति की नकल करके आगे बढ़ने का प्रयास करें और केवल अपनी गर्दन और ठुड्डी को हिलाएं। जबड़ा अभी भी पकड़ कर रखें, 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें फिर शुरुआती स्थिति में वापस आ जाएँ |

ग) हवा में किस करना

सुनिश्चित करें कि आप सीधे खड़े हों, अब अपनी गर्दन को खीचें, छत की ओर देखें और हवा में चुम्मी दें। लगभग 5 सेकंड के लिए इसी तरह प्वाउट कर के रखें और इस अभ्यास को लगभग 10-15 बार दोहराएं।

3. अंडे की सफेदी

एक और अच्छा घर का उपाय है जिसे आप इस्तेमाल कर सकती हैं अपनी डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के लिए और वो है अंडे की सफेदी। अंडे त्वचा को टाइट करने के लिए जाने जाते हैं। इस पैक को बनाने के लिए, 1 अंडे की सफेदी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण में पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें भी जोड़ें। इसे आपकी त्वचा पर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। ये सामग्रियां आपकी त्वचा पर कठोर नहीं हैं इसलिए रोजाना इस मुखौटा को लागू करना सुरक्षित है |

4. कोको मक्खन

कोको मक्खन वास्तव में त्वचा की लोच बढ़ाने के लिए जाना जाता है, कोकोआ मक्खन के कुछ चम्मच ले लें और 5-10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। अब, स्नान से पहले अपनी चिन पर रोजाना मालिश करें, यह ब्लोड्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका है जो कि डबल चिन की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा |

5. ग्रीन टि बैग

हम सभी ने हमारे स्वास्थ्य और अन्य अन्य चिंताओं के लिए हरी चाय के लाभों के बारे में बहुत कुछ सुना है। हरी चाय डबल ठोड़ी काम करने के भी काम आती है | ग्रीन टी कोकोआ मक्खन की तरह त्वचा लोच बढ़ाती है इससे आपकी त्वचा को बुढ़ापे से बचाने में मदद मिलती है जो आपकी ठुड्डी के नीचे त्वचा की ओर जाता है। इसे रोकने के लिए आपकी त्वचा पर पीसा हुआ हरा चाय बैग लागू करें और लगभग 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।

6. विटामिन ई तेल

विटामिन ई नई त्वचा सेल्स लाने  के साथ और उन्हें कसने में मदद करता है। इसलिए, विटामिन ई के कुछ कैप्सूल को चूसें और इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए समान रूप से मालिश करें। आपको डबल ठोड़ी की उपस्थिति में कमी दिखेगी।

7. ग्लिसरीन और एप्सोम नमक

1चम्मच ग्लिसरीन एप्सोम नमक के आधा चम्मच के साथ मिलाएं और इस पैक को त्वचा पर लगाएं। आपको थोड़ा झुनझुने लग सकता है लेकिन यह सामान्य है, इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और बर्फ के पानी से धो लें। जब तक आप अतिरिक्त फ्लैब में कुछ कमी नहीं देखते हैं, तब तक कुछ दिनों तक ऐसा करते रहें।

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