Link copied!
Sign in / Sign up
16
Shares

6 मज़ेदार तरीके जिससे आप अपने बच्चों को पैसे का महत्व सिखा सकती है।

माता-पिता के रूप में, अपने बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में सिखाने की ज़िम्मेदारी हमारी ही होती है। पैसे की बचत करना, पैसे को दान करना और पैसे का दैनिक व्यवहार इसमे शामिल है। लेकिन हम उन्हें ये कैसे सिखा सकते है, जिससे कि वे ऊब न जाए और हमारी बात पर ध्यान दे तो उसका एक ही एक सरल समाधान है, इस सिख को किसी भी तरह से मजेदार बनाना।

नीचे दिए गए कुछ तरीके आपकी इस काम मे मदद करेंगे।

1. उन्हें पिग्गी बैंक ख़रीद कर देना।

पिग्गी बैंक इन दिनों अलग-अलग प्रकार और रूप में आते हैं। सामान्य वन-स्लॉट पिग्गी बैंक से लेकर ऐसे पिग्गी बैंक भी बाजार में उपलब्ध है जिनमें चार स्लॉट होते हैं- बचत स्लोट, खर्च करने वाले पैसो का स्लोट, दान करने वाला स्लोट और निवेश करने का स्लोट। यह बच्चों को सिखाता है कि पैसा केवल खर्च करने के लिए ही नहीं होता है, इसे इस्तेमाल करने के अन्य तरीके भी होते हैं। यदि आप किसी पिग्गी बैंक को नहीं खरीद सकते हैं, तो आप इसे घर पर ही बना सकतीं है। किसी बॉक्स के चार स्लोट्स बना ले और आपके बच्चे के लिए पिग्गी बैंक तैयार है।

2. बोर्ड गेम्स।

ऐसा कोई बोर्ड गेम खरीदिए जो एक अतिरिक्त शैक्षिक मूल्य के साथ आता हो जैसे मोनोपलि, जो बच्चों को पैसे के सिद्धांत को समझने में मदद कर सकते हैं। यह आपके बच्चों को खेलने और सीखने में संलग्न करने का एक मजेदार तरीका है और यही तो हम भी चाहते है। बाजार में कई खेल हैं जो बच्चों को पैसे के सिद्धांत को सिखाने में मदद करते हैं।

3. किराने के बिल का टोटल करना।

यह एक ऐसी गतिविधि है जिसे आप अगली बार सुपरमार्केट पर जाने पर अमल मे ला सकती हैं। आप अपने बच्चे को कागज को दो हिस्सों में विभाजित करने को कहिए |उसे एक तरफ सामग्री लिखने में मदद करें और दूसरे भाग के ऊपरी दाएं कोने पर बजट लिख दीजिए। अब, आप शौपिंग करना शुरु करें और हर बार जब आप एक सामान ले लेतीं हैं तो उसे सूची से बाहर कर दे और फिर इस सामान की कीमत को बजट से घटा दे। आपके बच्चे को नए बजट के साथ अब इसी तरह के व्यवहार को दोहराना चाहिए और बजट को हर बार बदलते रहना होगा। खरीदारी हो जाने पर उन्हें मुख्य बजट और बिल की तुलना करने को कहें। इससे आपके बच्चे को अपने गणित कौशल और बजट कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी।

4. मनी कप्स।

इस गतिविधि के लिए, आपको तीन से चार पेपर के टुकड़े या प्लास्टिक के कप, एक मार्कर और कुछ चिल्लर की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, अपने बच्चे से सिक्को को किसी भी क्रम मे अलग-अलग कप में रखने के लिए कहें। अब, एक मार्कर लें और प्रत्येक कप पर अलग-अलग मूल्य इस तरह लिखें जो आपके बच्चे को दिए गए सिक्को की पूरी मात्रा को दर्शाए। अब अपने बच्चे को प्रत्येक कप में रखी राशि की गणना करने के लिए कहें और कप पर लिखे गए मूल्य को प्राप्त करने के लिए उन्हें उपयुक्त एड़शन या घटाव करना पड़ेगा। टाइमर के बिना इस गतिविधि को प्रारंभ करें और फिर जब आपको लगे कि आपका बच्चा तैयार है तो धीरे-धीरे टाइमर का इस्तेमाल शुरु कर दें। इससे आपके बच्चे को अपने अंकगणित कौशल का निर्माण करने में मदद मिलेगी और उन्हें यह भी समझने में मदद मिलेगी कि कैसे सही मात्रा मे छुट्टे पैसे देने है।

5. खिलौनों की दुकान।

अपने बच्चे के खिलौनों को क्रम मे रखें और सबके ऊपर एक कीमत लिखें और खिलौनों को बच्चे के सामने रखें। अपने बच्चे के हाथ में कुछ पैसा दे दें। अब, एक टोय शॉप वाला खेल खेलिए, आप दुकानदार की भूमिका निभाइए और आपका बच्चा खरीदार होगा। एक लेनदेन करें और देखें कि क्या आपका बच्चा आपको सही राशि देता है इसके अलावा, उन्हें दिए गए छुट्टे पैसो की गिनती करने को कहें और पूछें कि क्या यह सही मात्रा है। सीखने के उद्देश्य के लिए, उसे कभी-कभार गलत गणना करे और उन्हें आपको सही करने का मौका दें। अपनी भूमिकाओं को बदलें और यह खेल फिर से शुरू करें। यह अनुभव आपके बच्चे को व्यावहारिक दुनिया के बारे में एक दृष्टिकोण देगा और वह हमेशा मिले हुए छुट्टे को गिनना सिख लेगा।

6. इनटरेस्टीं…..ग।

अपने बच्चे को एक उचित पॉकेट मनी देकर और उसमे ब्याज को जोड़कर उसे ब्याज के बारे में बताएं। उससे पुछिए कि वह अपने पिग्गी बैंक में कितना पैसे रखता है। यह थोड़े बड़े बच्चों के साथ किया जा सकता है क्योंकि वे इस अवधारणा को बेहतर समझेंगे। साथ ही, उन्हें यह समझाना बहुत ज़रूरी है कि वास्तविक दुनिया में यह सिद्धांत कैसे काम करता है। इस तरह, वह अधिक बचत करेगा और वित्तीय प्रणालियों के बारे में भी सिख जाएगा।

इस तरह की युक्तियों को अपनाकर आप अपने बच्चो में पैसों की बचत और सही तरह से उन्हें खर्च करने की सीख दे सकती है और मज़े मज़े में वो इसे समझ जाते है|

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon