Link copied!
Sign in / Sign up
76
Shares

6 भाव जो नई माँ अनुभव करती है और आप अकेली नहीं है।

आप नई माँ है और किसी भी चीज नया होना आसान नहीं होता, खासकर जब आप एक नन्ही सी जान को पाल रहे हों। वो जाग कर कटी हुई रातें , वह सताने वाला आत्म संदेह, और वो भाव कि जो भी आप करें वह अधूरा है; यह वो कुछ चीजें हैं जो हर नई माँ रोज़ अनुभव करती हैं। साँस ले, क्योंकि आप सर्वश्रेष्ठ कार्य कर रही है, माँ ।
मुस्कुराए, क्योंकि यह भी गुजर जाएगा।

1)  नींद एक सपना है।

नींद की कमी होना जायज़ है। कोई भी अनिद्रा के पड़ावो से बच नहीं सकता और प्रिय माँ, आप भी इसी रास्ते की ओर बढ़ रही है। यह घटना एक दिन के लिए नहीं हो रही है लेकिन महीने के लिए जारी रह सकती है और इससे सिरदर्द,  चिड़चिड़ापन, भूलने की बीमारी या सबसे बुरे हालातों में निराशा भी हो सकती है । माँ मदद लेने के लिए शर्म महसूस ना करें। थोड़ी नींद तब ले जब आपके पति या कोई और करीबी आपके पास शिशु का ध्यान रखने के लिए हो।

2) आपकी मनपसंद जीन्स पहनना एक अस्पष्ट याद है।

आप अपनी मनपसंद या दूसरी जीन्स में अब फिट नहीं आती। आप कामोत्तेजक महसूस नहीं करती बल्कि अपनी चर्बी से असुखद महसूस करती है। लेकिन सुनिए, आप बेहद खूबसूरत है और आपकी कमर आपके आकर्षण को नहीं तय कर सकती । आप दृढ़ निश्चय से वापस शरीर को ढाल लेंगी, इसलिए आशा ना छोड़े। और आपकी पुरानी आकृति मात्र कसरत एवं परहेज़ की दूरी पर है।

3) स्तनपान सर्वश्रेष्ठ नहीं है।

स्तनपान काफी दर्दनाक हो सकता है। जब आप अपने बच्चे को स्तनपान के लिए गलत तरीके से रखेंगे, तो वह रोने लगेगा। स्तन में असहनीय दर्द!। ऐ माँ, घबराओं मत! एक स्तनपान सलाहकार मात्र फोन काॅल की दूरी पर है और आपको स्वस्थ करने के लिए हजारों उत्पाद है। आपको सिर्फ और सिर्फ सही और सेहतमंद खाने का ध्यान रखना होगा और बाकी सब का हल हो जाएगा।

4) पूर्णता कभी भी पूर्ण हासिल नहीं होती।

आप वह सब करती हैं जो आपको बोला जाता है और जो आपको सही लगता है, मगर फिर भी आपका शिशु रोता हैं। सब से बढ़िया मातृत्व जैसी कोई चीज नहीं होती। इसके बारे में सोचना छोड़ दे कि कैसे अपने शिशु का सर्वोत्तम तरीके से ध्यान रखें और कैसे घर को साफ और त्रुटिरहित रखें, क्योंकि यह कार्य उनकी मदद के बिना नहीं हो सकता जिससे आप प्यार करते हो ।

5) हार्मोन बहुत हानि करते हैं।

आप कमरे में आते हैं और भूल जाते हैं कि क्यों आए है? अगली चीज जो आपको पता है कि आप किसी भ्रमित व्यक्ति की तरह फ्रिज में चाबियाँ और वॉशिंग मशीन में प्लेट रख रही हैं। मम्मी आप घबराए मत, यह आपकी गलती नहीं है, यह हार्मोन का दोष है। थोड़ा वक्त लगेगा, मगर आप वापस अपने समझदार, ना भूलने वाले और सामान्य रूप में आ जाएंगी।

6) आप अकेली है।

आप अपनी मेहनत में खुद को अकेला पाती हैं। आप उपेक्षित महसूस करते हुए अपने पति से जज़्बाती सहारे की उम्मीद करती हैं और उन्हें इस बात की खबर ही नहीं होती। आपका शिशु कई बार आपसे प्रेम करता है और कई बार घृणा। आप नहीं जानती कि कहाँ जाएँ? ये एक चूनौती की तरह सामने आएगा और आपको इसका सामना करना होगा। आपको अपने परिवार को व्यक्त करने की ज़रूरत है कि आप कैसा महसूस करती हैं। स्वयं की भावना को दबाए रखना आपके लिए खतरनाक होगा ।

नई माँ बनने के हर पल का आनंद लें क्योंकि यह मौका मुश्किल से प्राप्त होता है ।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon