Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

6 बेहतरीन तरीके जिनसे आप गर्भावस्था में अपनी त्वचा की नमी बरकरार रख सकती हैं


सूखी त्वचा गर्भावस्था का एक मामूली लक्षण है । अच्छे उपचार और देखभाल से आप रूखी त्वचा से निजात पा सकती हैं ।  त्वचा के स्वास्थ्य को हलके में मत लीजिये क्योंकि ये अंदरूनी बीमारी का लक्षण  सकता है ।  साथ ही त्वचा में निखार आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगाता है । हम आपको कुछ आसान घरेलु नुस्खे बताएँगे जो त्वचा की  प्राकृतिक नमी लौटाता है ।

1. विटामिन-ई का तेल 

विटामिन-ई के तेल  को सबसे ज़्यादा मान्यता दी जाती है । ये अव्वल दर्जे का नुस्खा है । इसको रोज़ाना इस्तेमाल करने से आप को खुजली और सूखी-बेजान  त्वचा से निजात मिलेगा ।  

2. दही 

दही में मौजूद नमी -प्रदान करने वाले तत्व आपकी त्वचा में निखार लाते  हैं । ये  घर-घर में आसानी से पाया जाता है । इसको हलके हाथों से खुश्क त्वचा पर लगाइये । प्रतिदिन करने से त्वचा खिल उठेगी ।

3. नहाने में ज़्यादा वक्त न लें

पानी में ज़्यादा समय बिताने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाती है । इसलिए शरीर को जल्दी साफ़ कर के शावर में व्यर्थ समय न बितायें ।  

4. भाप न लें

चेहरे में मौजूद रोमछिद्र को साफ़ करने या ठण्ड से छुटकारा पाने के लिए भाप छोड़ कर अन्य  उपचार का प्रयोग करें । भाप के कारण त्वचा की नमी तो कम  हो  ही जाती है साथ ही त्वचा संक्रमण की चपेट में आ सकती है ।  

5. फेशियल /ब्लीचेस/ केमिकल  पील्स से परहेज़ करें

आम तौर पर फेशियल दो हफ्ते में एक बार कराने की सलाह दी जाती है । पर गर्भवती स्त्री को इससे दूर रहना ही बेहतर है । क्योंकि उसमे मौजूद रसायन आपकी त्वचा पर  कठोर पड़ जाते हैं । इनमें ना -ना  प्रकार के चेमिकल्स डाले जाते हैं जिनका प्रयोग लाभदायक न होगा । इससे आपकी त्वचा खुश्क , कांतिहीन और मुरझाई नज़र आएगी ।  इनकी जगह आप अपनी रसोई से दादी-माँ के नुस्खे अपना सकते हैं । आप शहद -दही का लेप लगा सकती हैं ।

6. पानी पीयें

 पानी पीना ज़रूरी इसलिए होता है क्योंकि मनुष्य 70% पानी होता है । पानी के अभाव में अंदरूनी रूप से शरीर सूख जाता है और वही बहरी त्वचा पर भी झलकता है । इसलिए पानी समय समय पर पीते रहिये । ये कोख में पल रहे बेबी को भी नमी प्रदान करेगा । इसके साथ एक अच्छा मॉइस्चराईज़र इस्तेमाल  करने से लाभ मिलेगा  ।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon