Link copied!
Sign in / Sign up
280
Shares

5 अन्हेल्दी फूड्स जो आपके फैट् घटाने में काम आएंगे !

क्या वज़न बढ़ने की चिंता आपको खाने से दूर रखती है? हम उन्ही खानों से दूर रहते हैं ज़िनसे हमारा वज़न बढ़ता है और जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन अगर मैं आपको कहूं कि उन्ही कुछ खानों को जिन्हे हम हमारे मोटे होने का कारण समझते हैं वो हमारा वज़न घटाएं तो?

1. घी

घी, जो मक्खन का दूसरा रूप होता है, हर भारतीय परिवार में पाया जाता है। हम अक्सर इसे अपने खाना पकाने से निकाल देते हैं क्योंकि हम केवल फैट्स की सामग्री पर ध्यान देते हैं। ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। हां, एक ही पोषक तत्व जिसके लिए आप फ्लक्स सीड और मछली के तेल को चुनते हैं। इसके अलावा, घी में ओमेगा 6 फैटी एसिड भी शामिल है, जो कि फैट्स  को कम करने और दुबला शरीर द्रव्यमान बढ़ाने की प्रक्रिया में तेजी लाता है। घी को फैट्स कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए भी जाना जाता है, जिससे आपका फैट्स तेजी से घटता है तो इस ज़रूरी चीज़ को अपने खाने से हमेशा निकालने से पहले अच्छी तरह सोचें।

2 . आलू

पुरानी कहावत है कि आलू में मौजूद स्टार्च की वजह से आपकी कमर की इंचों बढ़ती है। हालांकि, कुछ पोषण विशेषज्ञ अलग सोचते हैं। यह एक अच्छी बात है कि आलू में वास्तव में आवश्यक विटामिन, फाइबर, पोटेशियम और यहां तक ​​कि कैल्शियम भी शामिल हैं। आलू में एक फैट्स कम करने वाला कार्ब भी होता है जिसे रेसिस्टेंट स्टार्च कहा जाता है और इसकी वजह से आपको भरा हुआ महसूस होता है और बदले में, यह आपके शरीर को और अधिक कैलोरी जलाने के लिए ट्रिगर करता है। तो कुछ मैश्ड आलू (थोड़ा या कोई नमक के साथ) खाने में कुछ बुराई नहीं है या आप आलू को थोड़े तेल से माइक्रोवेव में भूने और उनका आनंद लें।

3 . पूर्ण फैट् दही

क्या आप खुद बखुद सुपरमार्केट में रेफ्रिजरेटर से नॉन-फैट वाले दही पकड़ लेते हैं? दिलचस्प है, पोषण विशेषज्ञों की राय है कि दोनों के बीच अंतर बहुत कम है | एक कप नॉन-फैट्स वाले दही में 110 कैलोरी होते हैं, हालांकि, ये आपको ज्यादा भरा महसूस नहीं कराती इसलिए आप और खाने की सोचते हैं। दूसरी तरफ फुल-फैट्स दही में160 कैलोरी का एक कप में होता है। हालांकि, यह आपको और अधिक खाने से रोकता है क्योंकि यह आपको जल्दी से भरता है, इसके इलावा  एक स्वीडिश रिसर्च से पता चला है कि वजन वाली महिलाओं का उम्र के साथ वज़न बढ़ने की संभावना कम होती है।

4 . अंडे, का योक

बहुत लोग अपने वजन घटाने के क्रम  में अंडे शामिल करते हैं लेकिन जर्दी बाहर निकाल देते हैं। हालांकि, एक दिलचस्प बात ये है कि जर्दी में सभी विटामिन, मिनरल्स, फोलेट और पोटेशियम जैसे चीज़ और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे अन्य पोषक तत्व शामिल हैं। हालांकि, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोग कहते हैं कि नियमित अंडे नहीं ख़ाने नहीं चाहिए। हालांकि, जो लोग इसे खाते हैं, यह जरूरी पोषक तत्वों के बड़े भाग के रूप में पूरा अंडा खाना पसंद करते हैं।रिसर्च यह भी दिखाता है कि नाश्ते के लिए अंडे लेने से कम से कम 400 कैलोरी के सेवन की सीमा होती है, क्योंकि अंडे खाने से आपको भरा हुआ महसूस होता है और अगर आप अपना दूसरा खाना नहीं भी खाएं तो कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। तो, आगे बढ़ें और अंडे खाएं |

5 . पास्ता

मुझे यकीन है कि आपने यह उम्मीद नहीं की थी! लेकिन हां, पास्ता, आलू के समान है, कार्बोहाइड्रेट है लेकिन बहुत अधिक कैलोरी नहीं है| कैलोरीज उसी तरह आती है  जिस प्रकार से हम पास्ता तैयार करने का निर्णय लेते हैं, जैसे क्रीमयुक्त सॉस पास्ता | वास्तव में ,आपके खून में शर्करा का स्तर स्थिर रखने में मदद करता है। कुछ ज़्यादा पाउंड बढ़ने के बारे में चिंता करने के बजाये अपने खाने में पास्ता को शामिल करने की सोचें, अपने पास्ता में अच्छी तरह से सब्जियों को डालकर, कुछ जैतून के तेल डालें और चिकन या मछली के टुकड़ों को मिलाकर बनाएं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon