Link copied!
Sign in / Sign up
12
Shares

4 आसान तरीके जिससे आप अपने सोर निपल्स को दूर रख सकती हैं

स्तनपान अन्य सभी स्तनधारियों के समान मनुष्यों में भी एक जन्मजात गुणवत्ता है। चिकित्सकीय रूप से, बिना किसी देरी के जन्म के तुरंत बाद बच्चे को स्तनपान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए । यह माता और बच्चे दोनों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है |

हालांकि, यह बहुत ही स्वाभाविक है कि स्तनपान भी समस्याओं के साथ आता है और उनमें से सबसे आम है सोर निपल्स।

अच्छी खबर यह है कि यह एक आसानी से इलाज करने योग्य दर्द है और इसके साथ जुड़े दर्द को कम करने के तरीके आपके घर पर हीउपलब्ध हैं।

सोर निपल् क्यों होता है?

सबसे अधिक सोर निपल्स का कारण होता है जब बच्चा स्तनपान करते समय सही स्थिति में न हो। आदर्श स्थिति तब होगी जब बच्चे की ठोड़ी मां के स्तन पर टिकी होती है और मां के स्तनों को उसके नाक से थोड़ा ऊपर अपने उंगलियों की सहायता से रखा जाये जिससे बच्चा दूध आसानी से पी सके |

कुछ अन्य कारण हार्मोनल परिवर्तन जिनके कारण शरीर में बदलाव आते हैं, गलत ब्रा का आकार, कुछ दवाएं जो मां को दी जाती हैं, आदि  है।

सोर निपल्स को रोकने के कुछ सुझाव:

डॉक्टर के द्वारा दी गई सलाह के अनुसार स्तनपान कराने का सही आसन रखें।

1. बच्चे के कंधों के नीचे अपना हाथ रखकर बच्चे को सहारा दे।

2. कठोर साबुन या उत्पादों से दूर रहना जो संभवत: आपकी त्वचा को सूखा बना सकता है जो आपके घावों को और अधिक खराब कर सकता है

3. एक हर्बल निप्पल क्रीम का उपयोग करना अच्छा है जो कोको बटर, एक प्राकृतिक हीलर है जो गहराई से मॉइस्चराइस करने में मदद करता है | वर्जिन नारियल तेल  सोर को चिकनाता है, ठंडक पहुंचाता है और दरारें और उथल-पुथल से आपके निपल्स को बचाता है।

4. नई माताायें विशेष रूप जल्द परेशान हो जाती हैं! जरूरत पड़ने पर दुग्ध सलाहकार से सहायता करना महत्वपूर्ण है। हमेशा की तरह, माँ बनने के एहसास और प्रसन्न पेरेंटिंग के इस चरण का आनंद लें!

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
100%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon