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2018 में अपने परिवार को स्वस्थ रखने के कुछ न्यू ईयर रेजोलुशन


2017 पक्का आपके अब-तक के सबसे बेहतर सालों में से एक रहा होगा। हम में से कुछ पहली बार मां बनी होंगी, कुछ माँओं ने पहली बार अपने बच्चे को मील के पत्थर तक पहुंचते हुए देखा,‌जबकि कुछ ने पाया की वह गर्भवती है! यह साल चमत्कार और ख़ुशियों से भरा रहा। क्या आप यह दुआ नहीं मांग रहे की 2017 खत्म ना हो?

एक कमाल की मां होने के नाते,‌क्या आप अपने पूरे परिवार का ध्यान रखने में व्यस्त नहीं है? आपने हमेशा अपने शिशु और परिवार को पहले रखा है। साथ ही आप ने अपनी ज़िम्मेदारियों को सामने रखा हैं। स्वस्थ और समृद्ध नए साल की शुरुआत के लिए यह हैं कुछ संकल्प:

पौष्टिक आहार

इस साल स्वास्थय को अपनी पहली प्राथमिकता दें। खासतौर पर, जो माएं गर्भवती हुई हैं और वह जो अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं। याद रखें,जो आप खाती है वही आपके शिशु को प्राप्त होता है। जंक फूड से बचें और अपने आहार में ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें। अगर आपका बच्चा खाने में नखरें करता है,तो अपने बच्चे को पौष्टिक भोजन खिलाने के लिए फन हाइडिंग ट्रिक का इस्तेमाल करें।

साफ-सुथरा वातावरण

इन दिनों, महानगरीय शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है और हम दिल्ली, मुंबई, लखनऊ और कोलकाता जैसे शहरों में खराब हवा का सामना कर रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, EPA ने वायु प्रदूषण के बारे में चौंका देने वाली खोज की है, जिसमें कहा गया है की यह सिर्फ बाहर तक सीमित नहीं है। वास्तव में,EPA ने खुलासा किया है की घर के भीतर की हवा बाहरी हवा से दस गुना अधिक प्रदूषित हो सकती है। शिशुओं को आसानी से बीमारी और रेस्पिरेटरी संक्रमण होने की संभावना होती है। इसलिए वह औसतन व्यस्क की तुलना में तीव्र दर से सांस लेते हैं। इससे आपके शिशु को रेस्पिरेटरी बीमारियों जैसे अस्थमा,सर्दी, खांसी और विजिंग का खतरा हो सकता है। उनके आसपास सफाई बनाएँ रखें। एक एयर प्यूरिफायर इन प्रदूषकों से छुटकारा पाने का सबसे आदर्श समाधान हो सकता है। वह फंसी हुई बदबू,पोलन,धूल और छोटे वायु प्रदूषकों को हटाने में सबसे ज्यादा असरदार होता है।

पर्याप्त मात्रा में नींद

आपके नींद लेने के घंटे कम हो गए होंगे, खासतौर पर शिशु को जन्म देने के बाद। अपने शिशु का ध्यान रखने,रात में स्तनपान कराने ने निश्चित रूप से आपके सोने के घंटे कम कर दिए होंगे। अपने साथी से बात करें या माता-पिता से या अपने सास-ससुर से और उन्हें अपने बच्चे का ध्यान रखने के लिए कहें, ताकि आप कुछ समय तक आराम कर सकें। अपर्याप्त नींद से डिप्रेशन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती है।

नियमित रूप से व्यायाम

प्रसव के बाद अपने वज़न को कम करना उतना मुश्किल नहीं है। अपनी खोई हुई संरचना वापस पाने के लिए,रोज नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू करें। शुरुआत में, अपने घर में थोड़ी सी सैर करें। हल्की एक्सरसाइज अच्छी होगी। आप कपल वर्क आउट सेशन शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह आप दोनों के लिए फ़ायदेमंद है। अपने आप को लम्बी सैर करने के लिए प्रोत्साहित करें और कुछ आसान एक्सरसाइज करें। इससे आपको कुछ भी अकेले करने की जरूरत नहीं होगी और एक ही समय पर आप अपने पति के सेहत पर भी ध्यान दे सकती है।

पारिवारिक समय

अपने नन्हे मुन्ने के आने के बाद,हो सकता है आप अपने पति के साथ ज्यादा समय बिताने में सक्षम ना हो। हो सकता है इससे आप दोनों के बीच दूरियां आ गई हों। आप अपने सास-ससुर और माता-पिता की मदद लें सकते हैं। उन्हें अपने शिशु का ध्यान रखने के लिए कहें और अपने पति के साथ डिनर डेट पर जाएं। अगर आपके सास-ससुर दूर रहते हैं तो विकेंड पर मेल-मिलाप का आयोजन करें।

इन मजेदार संकल्पों के साथ, हम इससे ज्यादा नहीं कह सकते है की आपका नया साल बीते साल की तरह कमाल का जाएगा।


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