Link copied!
Sign in / Sign up
9
Shares

13 बातें जो हर भाई बहन के बीच में होती हैं


यह कुछ बचपन की यादें उम्र भर आपको गुद-गुदाती रहेंगी। अगर आपका भी कोई भाई है जिसे आप तंग करना चाहती हैं तो क्यों न उन्हें टैग करें और फेसबुक पर शेयर करें।

1. आपका माँ-बाप से एक-दूसरे की शिकायत करना

अगर आप अपने भाई की शिकायत मम्मी या पापा से करती थीं तो वे आपको रिश्वत देने की बात करते थे या फिर आप को मारने की धमकी देते थे। या फिर अगर आपके भाई आपके किसी राज़ को मम्मी के सामने खोलने की बात करते थे अब आप उन्हीं उनके दोस्तो या प्रेमिका के साथ बाहर जाने में मदद करती थीं।

2. आपके बीच टीवी रिमोट के लिए झगड़ना

इस मैच में आपकी माँ आपके जज का काम करती थीं। आप एक दूसरे से अपने पसंद का चॅनेल देखने के लिए रिमोट के लिए खीचातानी करते थे। अब आपको इन यादों को याद करके यकीनन हंसी आती होगी।

3. आपको अपने भाई के पैदा होने की पहली बार खबर मिलना

याद है वो पल जब आपको पता चल की घर में एक नन्हा मेहमान आएगा जो की आपकी माँ की गोद में रहेगा। आप को उस पल अपने भाई पर गुस्सा आता होगा की अब वो आपकी माँ का दुलारा हो गया है। आपके पिता भी अब आपके पसंदीदा खिलौने व मिठाई आपके भाई को देते हैं।लेकिन वह गुस्सा उनके लिए प्यार से कम ही रह जाया करता होगा।

4. जब आपके भाई आपका सारा खाना खा लेते थे

माँ के हाथों के छोले की आप कायल हैं पर आपके भाई को आपकी कमज़ोरी पता है। आप हाथ धो कर जब खाना खाने जाती थीं तब आपके भाई प्लेट साफ़ कर देते थे। उस पल आपका चेहरा देखने लायक होता था।

5. आपके भाई का आपके प्रति अधिक प्यार जताना

वैसे तो आपके भाई नौटंकी करते थे लेकिन अचानक उनके अपनी बहना पर बड़ा प्यार आयने लगता था। ऐसे में आप उनकी मंशा समझ जाती थीं और पूछती थीं की उन्हें क्या चाहिए ? फिर आपके भाई धीरे से आपसे कुछ मदद मांग लेते थे जैसे की दोस्तों के साथ दारू पार्टी या रात भर किसी लम्बी बाइक राइड पर जाना। गर्लफ्रेंड को मूवी दिखाने ले जाने के लिए मम्मी से पैसे माँगना, पापा की गाड़ी पर चोट आने से उनकी डाँट से बचना या फिर परीक्षा में अच्छे अंक न आने पर घर में कैसे जाने से बचना।

6. आपका अपने भाई की कामयाबी के पीछे रह जाना

दो उंगलियां एक नहीं होती ठीक उसी प्रकार जिगरी भाई-बहन में भी पूर्ण समानता नहीं होती। आप में से एक का एक दूसरे से किसी एक बात में बेहतर होना आप पर भारी पड़ जाता था। अगर आपके भाई पढ़ाई व खेलकूद में अच्छे थे तो आपकी माँ आपको भी उनके जितना सफल होने के लिए पप्रेरित करती थीं। शायद कभी कभी आप उन तानों से ऊब गईं हों पर यह सब आपकी उन्नति के लिए ही थे।

7. आपको एक दूसरे पर दोष डालना

जब भी घर में कोई बात बिगड़ती थी तो आप एक मम्मी-पापा के आमने एक दुसरे की गलती बताते थे।

8. बाहर घूमने में कभी बोर न होना

आप जब परिवार के साथ बाहर घूमने जाते थे तब कार में बैठना उबाऊ नहीं होता था क्योंकि आप और आपके भाई दोनों एक दूसरे की टांग खींचते थे। बातों बातों में वक्त कब बीत जाता था तब पाता ही नही चलता था।

9. आपके लिए कपड़ों की कमी नही होती थी

आपके भाई के कपड़े शायद आपको फिट नहीं आते होंगे पर आपको जब भी शर्ट या शॉर्ट्स पहनने होते थे तब आप अपने भाई की इल्मारी से कपड़े निकाल कर पहन लेती थीं।

10. 24/7 घंटे प्रतिस्पर्धा

घर में भाई-बहन के बीच तुलना से आप दोनों को बचपन से ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाने के लिए तैयार होना पड़ता था। आप दोनों भाई बहन एक दूसरे से अच्छा बनना के लिए हमेशा कुछ न कुछ अच्छा व बेहतर करने में लगे रहते थे। आप की पर्सनल व प्रोफेशनल तरक्की का राज़ यही है।

11. हर चीज़ आपस में बांटना

चाहे आपके बीच लाख नोक-झोक क्यों न हो, पर जब बात खाना/पैसा/प्यार बांटने की होती है तब आप दोनों का ख्याल करके बराबर मात्त्र में भाग कर लेते थे।

12. सहारा

कुछ ऐसे पल जब आप अपनी निजी बातें माँ या पिता तक नहीं पहुंचा पाती थी तब आपके भाई ने आपकी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाया था। आप एक दूसरे का सहारा व भावनात्मक साथी थे।

13. अपनी अलग भाषा में बात करना

आप दोनों में इशारों इशारों में क्या होती थीं यह सिर्फ आप दोनों ही समझ पाते थे। इसके साथ ही आप दोनों कुछ चीज़ों या लोगों के लिए अपने अलग नाम रखते थे जो सिर्फ आप ही समझ पाते थे।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon