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11 प्यारी बातें, जो जोड़ियाँ सोने से पहले करती है


सोने से पहले अपने साथी के साथ कुछ समय बिताना बहुत जरूरी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप कितना समय एक-दूसरे के साथ बिताते हैं एक घंटा या कुछ मिनट। अगर सिर्फ आप दो हैं जो एक-दूसरे के साथ आनंद उठा रहे हैं, बातें कर रहे हैं और प्यार जता रहे हैं, तो इसी की जरूरत आपको हैं।

हमने मनोचिकित्सकों की सलाह से बहुत आसान लेकिन असरदार सुझावों की सूची तैयार की है। हमने आपके लिए अंत में खास बोनस सूची भी तैयार की है।

अपने फ़ोन को बन्द या स्विच ऑफ कर दें और इसे दूर रखें – सोशल मीडिया पर निर्भरता आपके शरीर में ओक्सीटोसिन को रोकती है। यह हार्मोन भावनात्मक निजता और संबंधों के लिए जिम्मेदार होते हैं। मनोचिकित्सक कैरोल कैरी ने एक सामान्य सुझाव दिया है कि ठीक नौ बजे अपने फोन को बंद कर दें या दूर रखें।

1. अपने काम को भूला दें 

अपने काम के बारे में भूल जाएं और बिस्तर पर जाने के बाद अपने ईमेल या काम के बारे में ना जांचे। इससे बेहतर होगा की आप उस समय को एक-दूसरे के साथ बिताए ताकि अगले दिन आप और उत्पादक हो सकें। बिस्तर पर नजदिकी जोड़ियों को भावनात्मक रूप से जोड़ती है और आपको अपनी समस्याओं को भुलाकर, आराम पहुंचाने में मदद करती है। काम के बारे में, आर्थिक स्थिति के बारे में या किसी भी समस्या के बारे में बात करने से बचें, जिससे आपके साथी को चिंता हो सकती है।

2. उसी समय बिस्तर पर जाएं जब आपका साथी जाता हो

कई जोड़ियाँ पूरा दिन एक-दूसरे को नहीं देखती है और उनकी आदत होती है बिस्तर पर अलग अलग समय पर जाने की। मनोचिकित्सक कर्ट स्मिथ के अनुसार खुश-हाल दंपति साथ में ब्रश करती है और एक साथ सोने जाती है। इससे उन्हें रिश्ते को ताज़ा और नज़दीकी बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. नियमितता का पालन करें 

रोज़ाना बिस्तर पर जाने से पहले नियमितता का पालन करने से आप अच्छी नींद लें सकते हैं। रोज़ाना एक से नियमों का पालन करने से आपके दिमाग को बिस्तर पर जाने के संकेत मिलते हैं और आपका शरीर सोने के लिए तैयार होता है। अगर आप अपने साथी के साथ रोज़ाना एक से नियमों का पालन करते हैं तो इससे रिश्ते में नज़दीकी और विश्वास बढ़ता है।

4. दिल से बात करें 

एक दूसरे की भावनाओं पर ध्यान दें। आपको सुझाव देने या फौरन समाधान निकालने की जरूरत नहीं है। कभी-कभार हमें बस बात करने, प्यार और सहारा पाने की जरूरत होती है। मनोचिकित्सक रायन होविज कहते हैं कि बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले अपने साथी को अपनी सकारात्मक भावनाएं दर्शाएं। इससे दिन को सकारात्मक बिंदु पर रोकने और आपको अच्छा महसूस करने में मदद मिलेगी। दिनभर की परेशानियों और समस्याओं को बैडरूम के बाहर छोड़कर आएं। अपने साथी को बताएं की आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। यह बहुत आवश्यक है कि अपनी भावनाओं को बताने के दौरान आप गंभीर रहें।

5. बहस में ना पड़े 

कर्ट स्मिथ सुझाते हैं की सोने जाने से पहले किसी भी बहस में ना पड़े। बिस्तर पर लड़ने से आपको कोई समाधान नहीं मिलेगा। इससे भी पहले आप दोनों को सोने में दिक्कत होगी और इससे अगले दिन आप तनाव महसूस करेंगे।

6. बच्चों को अपने बैडरूम से दूर रखें 

मनोचिकित्सक मिशेल विनर डेविस कहती है कि सिर्फ एक स्थिति में आपको अपने बच्चों को साथ सुलाना चाहिए अगर उन्हें बुरे सपने आते हो। आपका बैडरूम आपका निजी स्थान होना चाहिए। अपनी निजता को बनाए रखने के लिए आप दोनों को एक-दूसरे के लिए जगह बनानी चाहिए।

7. अपने पालतू पशुओं के साथ बिस्तर में ना सोए 

कनसास विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया है कि 63% लोग, जो अपने पशुओं को साथ सुलाते है उन्हें पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं मिलती है। आपका पशु पूरी रात ठीक से नहीं सो पाता है और रात में परेशान करता है। सबसे पहली बात पशु को साथ सुलाना, केवल आप दो के साथ सोने के नियम को तोड़ता है।

8. शराब ना पिए और धूम्रपान ना करें

कई जोड़ियां बिस्तर पर जाने से पहले रोमांटिक माहौल बनाने के लिए वाइन पीना पसंद करते हैं। हालांकि जब आपका शरीर शराब को पचा रहा होता है,तब आपके सोने का समय खुद कम हो जाता है। इससे आपको सुबह थकान, चिड़चिड़ापन और तनाव महसूस होता है। अल्कोहल से खराटे और सिगरेट में निकोटिन से नींद ना आने की समस्या होती है।

9. एक-दूसरे की मालिश करें 

नेशनल फाउंडेशन के विशेषज्ञों का कहना है कि बिस्तर पर जाने से पहले हल्की मालिश आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाते है और चिड़चिड़ापन को कम कर के जोड़ियों को नज़दीक लाते हैं।

10. गले लगाना और चूमना 

बिस्तर पर जाने से पहले अपने साथी को चूमना या गले लगाना ना भूलें। यह बहुत आरामदायक और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है। मनोचिकित्सकों का मानना है कि अगर आप एक-दूसरे को सोने जाने से पहले गले लगाते हैं तो आपके रिश्ते में परेशानी हो सकती है।

अगर आप नींद ना आने की समस्या (इन्सोम्निया) से ग्रस्त हैं तो अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करें।

श्याम के बाद चाय ना पिएं।

सुबह जल्दी उठें।

बिस्तर पर जाने से पहले स्नैक्स ना खाएं।

महंगी और सुंदर बैंडिंग खरीदने से भी आपको जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है।

हफ्ते के आखिर में झपकी ना लें।

सभी गैजेट्स को बैडरूम के बाहर रखें।

बैडरूम में ताज़ा हवा आने दें।

सोने जाने से पहले गर्म पानी से स्नान करें।

नौ बजे के बाद काम ना करने का प्रयास करें।

सोने जाने से पहले बहुत अधिक पानी ना पिए।


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