Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

11 अद्भुत फ़ायदे रोज़ सुबह गर्म पानी के साथ नींबू के रस का सेवन करने के (11 Benefits of Drinking Warm Lemon Water In The Morning In Hindi)

रोज़ाना सुबह उठते ही सबसे पहले गर्म पानी पीना चाहिए, जिससे आपको आश्चर्यजनक रूप से जल्दी वज़न कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इसके अनेकों फ़ायदे हैं क्योंकि यह शरीर को डिटोक्सिफाई करता है। यह एक प्राकृतिक मैटाबॉलिज्म बूस्टर, डिटोक्सिफायर, और वज़न कम करने के लिए अद्भुत है, साथ ही इसके कोई दुष्प्रभाव और इसमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत भी नहीं है!

आप इसे शहद के साथ मिलाकर शहद, नींबू का पानी बना सकते हैं। पानी में हर्बल और औषधीय गुणों को मिलाने से दिन की शुरुआत भी अच्छी होगी। गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बुखार या सर्दी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

सिट्रस लैमन ड्रिंक्स के स्वाद को बढ़ाता है और यह केक से लेकर परफ्यूम तक में बहुत प्रचलित है। लेकिन यह नींबू में विटामिन-सी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। जब नींबू को पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत फ़ायदेमंद होता है और शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह वज़न कम करने, लीवर साफ़ करने, पाचन-तंत्र को शक्तिशाली बनाने और साथ ही एंटीबैक्टीरियल से लेकर एंटीवायरल गुणों से युक्त होता है। सिट्रस लैमन में एसिड होता है, जिसमें विटामिन घुले होते हैं।

गर्म पानी पीने के फ़ायदे दोगुने हो जाते हैं, जब उसमें नींबू निचोड़कर डाला जाता है क्योंकि यह विधि वज़न घटाने में मददगार साबित होती है। इससे शरीर में मैटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है और ख़ाली पेट इसका सेवन करने से कुछ कैलोरी कम करने में भी मदद मिलती है।

लेख के मुख्य बिंदु

नींबू पानी वज़न कम करने में सहायक होता है (Lemon water helps lose weight in Hindi)

नींबू पानी पाचन-क्रिया को सुगम बनाता (Lemon water aids digestion in Hindi)

नींबू पानी अद्भुत डिटोक्सिफायर का काम करता है (Lemon water is a great detoxifier in Hindi)

नींबू पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Lemon water provides better Immunity in Hindi)

नींबू पानी त्वचा के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water is good for skin in Hindi)

नींबू पानी में कैल्शियम तत्व होते हैं (Lemon water calcium content in Hindi)

नींबू पानी लीवर के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water is great for the liver in Hindi)

नींबू पानी का तापमान (The temperature of lemon water in Hindi)

नींबू पानी दिमाग़ के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water good for the mind in Hindi)

नींबू पानी लसीका तंत्र को बेहतर बनाता है (Lemon water aids the lymph system in Hindi)

नींबू पानी - समस्त उपचार के लिए (Lemon overall promoter of healing in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion)

1. नींबू पानी वज़न कम करने में सहायक होता है (Lemon water helps lose weight in Hindi)

यह कैलोरी घटाने की दर को 30% बढ़ा देता है। नींबू पानी किसी भी उम्र के पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए वज़न कम करने में सहायक सिद्ध होता है। इससे नियमित रूप से मैटाबॉलिज्म की दर बढ़ती है और पाचन-क्रिया बेहतर होती है इसलिए आपको ज्यादा वज़न घटाने में मदद मिलती है।

2. नींबू पानी पाचन-क्रिया को सुगम बनाता (Lemon water aids digestion in Hindi)

गर्म पानी के साथ ताज़ा निचोड़े हुए नींबू का रस बहुत ही असरदार एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में काम करता है। इससे शरीर से सभी अवांछनीय बैक्टीरिया को पाचनतंत्र के जरिए बाहर निकलने में मदद मिलती है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन खाली पेट किया जाए तो इससे पाचन-तंत्र में बदलाव आता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

[Back To Top]

3. नींबू पानी अद्भुत डिटोक्सिफायर का काम करता है (Lemon water is a great detoxifier in Hindi)

नींबू में मौजूद एसिडिक गुण शरीर से टोक्सिन बाहर निकालने में सहायक होते हैं। जिसे शरीर को प्राकृतिक रूप से बाहर निकालने में समय लगता है और इससेे स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। गर्म नींबू पानी से एक ही बार में टोक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है। हर सुबह नींबू पानी के प्रत्येक ग्लास के साथ आपके शरीर का पीएच स्तर बढ़ेगा।

4. नींबू पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Lemon water provides better Immunity in Hindi)

इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और समय के साथ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी तत्व प्राकृतिक रूप से खांसी और जुकाम से लड़ने में असरदार साबित होता है।

5. नींबू पानी त्वचा के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water is good for skin in Hindi)

नींबू विभिन्न तरह के मिनिरल्स जैसे कि पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोसफोरस आदि से भरपूर होता है। इससे रक्त प्रवाह बढ़ता है और अच्छी त्वचा कोशिकाएं निर्मित होती है। इसलिए नींबू पानी त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होता है और इसे अधिक स्वस्थ बनाता है। यह दाने, रैशेस और डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है।

[Back To Top]

6. नींबू पानी में कैल्शियम तत्व होते हैं (Lemon water calcium content in Hindi)

यह भी साबित हो चुका है कि अगर आप रोज़ाना नींबू पानी का सेवन करेंगे, तो इससे जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द कम होता है। यह दाँतों को भी स्वस्थ रखता है और मसूड़ों की सूजन से लड़ने में सहायक होता है।

7. नींबू पानी लीवर के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water is great for the liver in Hindi)

रोज़ाना नींबू पानी का सेवन करने से लीवर को फ़ायदा होता है। शरीर के सबसे आवश्यक अंग को अधिक देखभाल की जरूरत होती है और नींबू पानी असरदार रूप से लीवर को साफ़ करता है। खान-पान की गलत आदतों के कारण लीवर में उत्पन्न हुए टोक्सिन को यह समाप्त करता है। सिट्रस में मौजूद मिनिरल्स और विटामिन तत्व लीवर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

8. नींबू पानी का तापमान (The temperature of lemon water in Hindi)

पानी के तापमान का असर सैल्यूलर गतिविधियों पर भी पड़ता है। यह शरीर को 6-8 घंटे की नींद के बाद रिहाइड्रेट करता है। रोज़ाना सुबह 2-3 ग्लास पानी का सेवन करने से शरीर की ऊर्जा में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा।

9. नींबू पानी दिमाग़ के लिए फ़ायदेमंद है (Lemon water good for the mind in Hindi)

नींबू पानी के फ़ायदे सिर्फ शरीर तक सीमित नहीं है। यह सतर्कता और मानसिक ऊर्जा को भी बढ़ाता है। इस तरल पदार्थ से एकाग्रता बढ़ती है, अच्छी नींद आती है और आपका आहार संतुलित रहता है। पानी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने आप में बहुत फ़ायदेमंद है और एक वर्ष तक रोज़ाना गर्म पानी में नींबू के रस का सेवन करने से आपको बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी। आप सिट्रस के फ़ायदे संज्ञानात्मक और एकाग्रता पर देख सकते हैं, यह प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है।

[Back To Top]

10. नींबू पानी लसीका तंत्र को बेहतर बनाता है (Lemon water aids the lymph system in Hindi)

गर्म पानी के मिश्रण से शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और लसीका तंत्र बेहतर होगा। इससे आपको कम थकान लगेगी और चक्कर आना और थकावट के लक्षण कम होंगे।

11. नींबू पानी - समस्त उपचार के लिए (Lemon overall promoter of healing in Hindi)

विटामिन-सी ज़ख्मों को ठीक करने, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और चोट और तनाव को ठीक करने के लिए सहायक होता है। यह गुण हड्डियों, ऊतकों और कार्टिलेज को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इसलिए यह कहा जा सकता है कि सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर को अनेकों प्रकार से फ़ायदा होता है और यह विभिन्न तरह से मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं, तो आप गर्म पानी की जगह लैमन टी भी ले सकते हैं। लैमन टी लाभकारी होती है और शरीर को डिटोक्सिफाई करती है। यह वज़न कम करने में सहायक, मूड अच्छा बनाने, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लीवर को बेहतर बनाता है और इसलिए अपने दिन की शुरुआत करने के लिए इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon