Link copied!
Sign in / Sign up
47
Shares

10 घरेलू नुस्खे बच्चों को सर्दी और बुखार से बचाने के 


सर्दी - बुखार बच्चों में आम बात होती है।  उनका प्रतिरक्षा सञ्चालन उतना विकसित नहीं होता   यह छोटा मोटा  सर्दी- बुखार का भूत घरेलू नुस्खे से भगाया जा सकता है। परन्तु ज़्यादा बढ़ने पर  डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।   

ये रहे 10 श्रेष्ठ घरेलू नुस्खे।

 1. स्तनपान

शिशुओं के लिए माँ का दूध एक श्रेष्ठा औषधि सिद्ध हुआ है। माँ का दूध इतना पौष्टिक होता है कि वो शिशु के शरीर में आयी बिमारी से काफी हद तक लड़ सकता है और प्रतिरक्षा शक्ति भी बढाता है । वो शिशु के शरीर को हाइड्रेटेड भी लगता है।   

2 .लहसुन और अजवाइन के बीज

सीके हुए लहसुन और अजवाइन को एक साथ मिलाकर एक पुड़िया बना लें। इसे शिशु के बिस्तर के ऊपर टांग दें। परन्तु ध्यान रहे की वो शिशु के ज़्यादा पास न हो। यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल होता है और साथ ही बंद नाक भी खोलता है।  

 3. अदरक और शहद

 कीसे हुए अदरक को शहद में मिला लें और इसे अपने शिशु को हर थोड़े देर में दें। यह ना ही सिर्फ बीमारियां रोकता है अपितु खाँसी और गले की खराश भी ठीक करता है।  

 4. केसर

 केसर दूध का ये उपचार सदियों से जाना जाता है। इसके साथ यह निश्चित करलें की दूध कुनकुना हो। ज़्यादातर इसे सोने के पहले दिया जाता है।

 5.  हल्दी का दूध

सदियों से चला आ रहा यह उपचार आज भी उतना ही प्रभावशाली है।  यह अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्द है।  दूध का सेवन करने से पूर्व उसे हल्का गरम कर लें।

 6.  गाजर का रस

खाँसी के विरुद्ध यह बहुत ही प्रभावशाली पाया गया है।  गाजर के रस में थोड़ा पानी मिलाकर उसका सेवन करें।  

 7. सफेद प्याज का रस

 सफेद प्याज में काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं।  एक चम्मच  सफेद प्याज का रस देने से खाँसी सर्दी में काफी रहत मिलती है।  

 8. तुलसी का रस

तुलसी के रस को उबलते पानी में डाले।  इससे झुखाम अवं बुखार में काफी राहत मिलती हैं।  .

 9. घरेलू औषधि

घरेलु औषधि बनाने के लिए 2 चम्मच अदरक का रस , 2 चम्मच शहद , एक चुटकी नमक ,नीम्बू का रस और ग्लिसरीन लेके अच्छी तरह मिला लें और हर थोड़ी देर में अपने शिशु को दें। ये औषधि काफी लाभकारी सिद्ध होती है।  

10.  हल्दी के पेस्ट से मालिश

हल्दी  को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे हल्का गरम करें। फिर इससे  शिशु के पंजे , माथे अवं छाती  पर मालिश करें।  

Click here for the best in baby advice
What do you think?
100%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon