Link copied!
Sign in / Sign up
41
Shares

डिलिवरी के बाद भूलकर भी ना करें यह 7 गलतियां

अगर आपका शिशु आपकी बांहों में आ गया है, तो आपको हमारी तरफ़ से ढ़ेर सारी शुभकामनाएं। आप अभी सातवें आसमान पर होगी और इतने दर्द और तकलीफ़ के बाद आप सिर्फ अपने शिशु को अपनी बाहों में भरना चाहेंगी। लेकिन आपका परिवार और आपके दोस्त इस दौरान आपको यह बताते रहेंगे कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इतना सारा प्यार, फिक्र, ख्याल और सलाहों के बीच आपको यह तय करने में समस्या आ रही होगी कि आपको क्या करना है और क्या नहीं। लेकिन ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको वह सात चीजें बताएंगे, जो आपको डिलीवरी के बाद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं:—

1 .खाना खाना ना भूलें

शिशु के जन्म के बाद आप उन्हें स्तनपान कराती होंगी। और अगर हाल ही में आप ने शिशु को जन्म दिया है, तो आपका शरीर सामान्य होने की प्रक्रिया में होगा। इस समय यह और ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आपके शरीर को अधिक से अधिक विटामिन, मिनिरल्स, आयरन, प्रोटीन जैसे पौष्टिक तत्व मिलें। अगर आप गर्भावस्था के बाद अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं,‌ तो डायटिंग शुरू करने के लिए कुछ समय तक इंतजार करें और तब-तक के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

[Back To Top]

2. शिशु को सुलाने के बाद साफ-सफाई में न लगें

आपके लिए यह सामान्य सी बात होगी कि शिशु के सोने के बाद जल्द से जल्द साफ-सफाई का काम किया जाए जाहिर सी बात है कि आपको अपना घर साफ-सुथरा देखने की आदत पड़ी है। लेकिन शिशु के जन्म के बाद स्थिति पहले जैसी नहीं रह जाती है। पर फिर भी आप ऐसा न करें क्योंकि आपका शरीर भी एक लम्बी प्रक्रिया से गुज़रा है और आपको भी आराम करने की जरूरत है इसलिए शिशु के सोने के बाद आप भी चैन की नींद लें।

3. नींद के साथ कोई समझौता नहीं

आपके ऊपर कई जिम्मेदारियां हैं लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप सोने के समय पर बाकी के काम खत्म करेंगी। अगर आपको सोने का समय मिलता है तो उसमें भरपूर नींद लें खासतौर पर जब आपका शिशु सो रहा हो। नींद पूरी न होने से आपको थकावट और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है।

[Back To Top]

4. यह उम्मीद मत कीजिए कि आपको स्तनपान कराना अपने आप आजाएगा

स्तनपान एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और आप में से अधिकतर महिलाओं को लगता होगा कि यह अपने आप हो‌ जाएगा। लेकिन हकीकत यह है कि स्तनपान कराने के लिए भी अभ्यास की जरूरत पड़ती है। इसलिए यह सोचना कि आप इसमें माहिर होंगी, यह सोचकर आप सिर्फ खुद को तनाव देंगी। थोड़ा समय लें, स्तनपान कराने का अभ्यास करें और फिर सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा।

 

 

[Back To Top]

5. भारी सामान ना उठाएं

डिलिवरी के बाद आप अपने पोस्टपार्टम स्तर पर होती है और आपका शरीर अब भी विकास कर रहा होता है, आपके शरीर की मांसपेशियां इस दौरान कमजोर और नाजुक होती है। हो सकता है कि आप बिल्कुल तंदरुस्त महसूस करें और आपको लगता हो कि आप सारा काम अकेले कर सकतीं हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें। इससे आपके शरीर को नुक्सान पहुंच सकता है और इसलिए आप इस दौरान किसी की मदद ले सकतीं हैं। इस दौरान कोई भी आपकी मदद करने के लिए तैयार होगा इसलिए बेझिझक सहायता लेकर काम करें।

6. शुरूआती दिनों में लोगों से ना मिलें

हर कोई आपको और आपके नन्हें मुन्ने शिशु को देखना चाहेगा। लेकिन शुरूआती दिनों में आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इससे आपको आसानी से संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए डिलीवरी के बाद शुरुआती दिनों में ज्यादा लोगों से न मिलें

7. टाइट कपड़े ना पहनें

आपका मन बहुत होगा कि आप अपने पसंदीदा कपड़े पहने लेकिन इस दौरान आपका शरीर पूरी तरह से सामान्य नहीं होता है और इसलिए इस तरह के कपड़ों से आपको दिक्कत हो सकती है इसलिए कोशिश करें कि आप ढ़ीले और आरामदायक कपड़े पहने।

यह कुछ महत्वपूर्ण बातें और टिप्स है, जिनका आप डिलीवरी के बाद ध्यान रख सकती है। इससे आपको और आपके शिशु को कोई समस्या नहीं होगी, साथ ही आप स्वस्थ और सुरक्षित रहेगी। इन मुख्य बातों का ख्याल रखें।

[Back To Top]

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon