Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

गर्भावस्था के दौरान त्वचा की रंगत मे हुए बदलाव के कारण और उनसे कैसे बचें ?


अगर गर्भावस्था में आप की त्वचा मे भारी बदलाव नज़र आ रहा है तो घबराइए नहीं । ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हर एक महिला में होती है । क्या आपने मेलास्मा या त्वचा की भूरी रंगत के बारे में सुना है ? वैसे ये एक प्रकार का त्वचा संबन्धित रोग है जो ज़्यादातर डिलीवरी के बाद अपने आप ठीक हो जाता है । इसमें कई बार चेहरे की त्वचा प्रभावित होती है । चेहरे पर भूरे या काले धब्बे नज़र आते हैं । इसमें माथे, नाक के आस-पास  और कभी-कभी  दाँतों के आस-पास त्वचा प्रभावित होती है । इनमें खुजली तो नहीं होती परन्तु आपके आकर्षण में थोड़ी कमी ज़रूर आ सकती है । कुछ महिलाओं को हीन-भावना आ जाती है ।

 कारण

 सूरज के सामने ज़्यादा वक्त बिताना

 आप की जानकारी के लिए हम ये बताना चाहेंगे की मेलानोसाइट्स नामक एक ख़ास प्रकार की कोशिका हमारे शरीर में पाई जाती है । इनसे शरीर में मेलानिन नामक  रसायन पदार्थ उत्पन्न होता है । इससे त्वचा को उसकी रंगत मिलती है । अगर आप के शरीर में मेलानिन की मात्रा ज़्यादा है तो आप का रंग भूरा होता जायेगा । गर्भावस्था  में मेलानोसाइट्स ज़रूरत से ज़्यादा मेलानिन को जन्म देते हैं । इसके साथ आपका धूप मे बाहर जाना मेलानोसाइट्स को और भी उत्तेजित कर देता है ।

 इसके अन्य कारण हो सकते हैं,  परिवार में किसी महिला का पूर्व बिगड़ा स्वास्थय  या फिर हॉर्मोनल असंतुलन ।

वेरीकोज वेन्स जिसे  मकड़ी नस भी कहते हैं , वे नसें होती हैं जो त्वचा की ऊपरी सतह से उभरी हुयी दिखाई देती हैं। अधिक दबाव पड़ने के कारण ये ऐसी नज़र आती हैं । इनकी नीली-बैगनी रंगत के कारण ये देखने में डरावनी नज़र आती हैं । परन्तु छूने में दर्द नहीं देती ।

 चूँकि आप त्वचा में आये बदलाव के  बारे में जान गए हैं , तो हम आपको इनसे निजात पाने के लिए कुछ नुस्खे भी बताएँगे ।

1. सनब्लॉक क्रीम

 घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीन एस.पी.एफ  लगाना मत भूलियेगा । हाथों को पूरी बाहों वाले कपड़े पहन कर ढके रखें ।  

 2. अन्य उपचार

 - प्रभावित त्वचा पर घृतकुमारी / अलो-वेरा जेल लगाएं और 10 -15 मिनट मालिश करें ।

- कठोर साबुन का प्रयोग न करें । कोमल साबुन प्रयोग करें ।

- आप केले को पीस कर उसे चेहरे पर लगा सकती हैं ।

आप चिंता न करें । ये परिवर्तन अस्थायी हैं । डिलीवरी के कुछ दिनों  बाद आप अपनी पुरानी युवा त्वचा पा  सकेंगी ।  लेकिन अपना ध्यान ज़रूर रखियेगा ।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon